Deep Web क्या है? इन्टरनेट का रहस्य | Dark Web Details in Hindi

1

[ad_1]

www यानि World Wide Web के तीन पार्ट है Surface Web, Deep Web और Dark Web. मैं आज यहाँ पर बताने वाला हूँ Deep Web Kya Hai क्या है? क्योकि Surface Web के बारे में सभी जानते है और Dark Web illegal है. अगर आप internet secret के बारे में जानना चाहते है और आप जानना चाहते है की Dark net क्या है? और यहाँ पर किस तरह की जानकारी यहाँ पर मिलता है और आप कैसे एक्सेस कर सकते है.

Internet पर daily Billion’s Keyword (Weather, Hotels, Make Money, Software tricks etc.) Search किये जाते है. Google, Yahoo, Bing इत्यादि जैसे Search Engine से, लेकिन कुछ ऐसे Web Content, Website, Database है.

जिन्हे Search Engine से Direct Search नहीं किया जा सकता है. अब ये कौन से Content है जिन्हें हम Search नहीं कर सकते है इसके बारे में Detail से जानते है.

आज हम internet के ऐसे रहस्य है जिसके बारे में जानना चाहते है की Dark web internet क्या है? और किस तरह से इंटरनेट के रहस्य अपने समाया हुआ है.

www क्या है(What is www in Hindi)?

Internet पर मौजूद जितने भी Websites है वो सभी www यानि World Wide Web का पार्ट है. यहा तक की एक छोटे-छोटे Blog से लेकर बड़े से बड़े Website तक सभी www के अंदर आते है. इसके प्रयोग को देखते हुए इसे 3 पार्ट में बाटा गया है.

  • Surface Web
  • Deep/Hidden Web
  • Dark Web

जो कुछ भी Search Engine के माध्यम से सर्च किया जा सके वो सभी Content Surface Web के अंदर आता है. https://www.techyukti.com/ भी एक Surface का Example है. Dark Web को एक नार्मल Browser जैसे की Chrome, Firefox से Access नहीं किया जा सकता है.

इसके लिए Tor Browser की जरुरत होता है, Dark Web पर केवल Murder, Smuggling, Drug dealing जैसे Illegal काम होते है इसलिए इसे Open करना Illegal है और अगर कोई गलती से इसे ओपन कर देता है तो उसे जेल हो सकता है.  एक बहुत Interesting technology है, यह illegal तो नहीं है but आप इसे सर्च भी नहीं कर सकते है. अब ऐसा क्यों है इसके बारे जानने के लिए डिटेल पढ़े.

Type of word Wide Web

Deep Web क्या है(What is Deep Web)?

Deep/Hidden/Invisible web, www का एक पार्ट है जो की किसी भी Search Engine में Index नहीं होता है. इसके सारे Content HTML Forms में Hide रहते है. जैसे की Web Mail, यह Deep Web का सबसे General Example है.

क्योकि लगभग सभी Internet Users के पास Gmail Id होगा और उसके पास Mail आते होंगे. क्या कभी ऐसा हुआ है की अपने Internet पर Search किया हो और किसी का Mail आपको Search में आया हो.

कभी भी किसी का Mail Search में नहीं आता है और भी ऐसे Deep Web के बहुत से General Example है जिन्हें हम Daily Use करते है. जैसे की Cloud Storage (Google Drive, One Drive), Online banking info इत्यादि.

आप को यह जानकर हैरानी होगा,केवल हम Internet के 5% हिस्से को Search Engine से सर्च करके ओपन कर सकते है बाकि के 95% हिस्से Hide है. जिनको ओपन करने के लिए एक स्पेशल Access या स्पेशल Address का जरुरत होता है.

deepweb on internet

Deep Web का use क्यों होता है?

Internet पर कुछ Content ऐसे भी होते है जो बहुत Secret होते है और उनका Internet Search पर कोई जरुरत नहीं है. ऐसे सभी Content को Deep or dark Web stories के द्वारा Internet से hide कर दिया जाता है. क्योकि हर किसी के पास कुछ ऐसे कंटेन्ट होते है जिसे वो नहीं चाहता है की उसके अलावा कोई और उसे देखे.

example- अगर आपके पास इंटरनेट Banking Account है और आपका Account Detail इन्टरनेट सर्च में आने लगे तो आपके लिए बहुत बड़ी Problem हो जायेगा. क्योकि इससे आपके Account को कोई और access कर सकता है.

ऐसे ही हर व्यक्ति, हर देश के पास कुछ ऐसे Account, Services होते है जिन्हें वो किसी और को दिखाना नहीं चाहते है. ऐसे सभी Content को सुरक्षित रखने के लिए और Internet Search से छुपाने के लिए Deep Technology का use किया जाता है.

Pros & Cons

आप सभी जानते है डार्क वेब जिसको बहुत से लोग Dark Net या Internet के नाम से जानते है. यह सभी के लिए नहीं है अगर आप एक इंटरनेट user है तो आप इसका इस्तेमाल नहीं कर सकते है. Dark Net access करना illegal है और अगर कोई बिना permission के कोई इसको access करता है तो उसे जेल में भी जाना पड़ सकता है.

इसका फायदा है की आप कोई user इसके माध्यम से internet के बहुत से रहस्यों को जान सकता है और बहुत से ऐसे छुपे हुआ जानकारी है जो की normal web के माध्यम से access नहीं किया जा सकता है.

लेकिन चुकी Classified information होने के कारण किसी normal user को permission नहीं की वह डार्क वेब एक्सेस करे और यह आसानी भी नहीं है बहुत से 98% इंटरनेट users इसके बारे में नहीं जानते है.

अगर आप नार्मल browser से access नहीं कर सकते है इसके लिए अलग तरह के ब्राउज़र की जरुरत है जो की Dark net को एक्सेस कर सकते है.

दोस्तों यहाँ पर बताया गया है की Deep Web क्या है? और इसे क्योकि Use किया जाता है.  Deep Web एक बहुत ही Useful और interesting Technology है जिसके बारे में हर किसी को पता होना चाहिए. अभी तक सबसे ज्यादा Deep or dark की Websites Russia के पास है. जो इन सभी Website का use अपने देश के Security Services और Banking Services के लिए करते है. जब भी कोई व्यक्ति Deep Web Content को Search & Access कर लेता है बिना किसी के Permission के तो उसे हम हैकर कहते है. दोस्तों अगर इसके बारे में कोई सवाल हो तो आप नीचे Comment जरुर करे.

Share on Social Media
1 Comment
  1. Marta says

    Thanks for the article post.Really thank you! Great.

Leave A Reply

Your email address will not be published.

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More